Moon story in hindi. 25 Best Motivational Story In Hindi (2022) 2022-10-04

Moon story in hindi Rating: 9,4/10 1864 reviews

चंद्रमा का कहानी

चंद्रमा हमारे सौरमंडल का सबसे नजदीकी ग्रह है। यह हमारी सूर्य से सिर्फ लगभग 3,84,000 किलोमीटर दूर है। चंद्रमा को सूर्य से संबंधित अधिकांश ग्रहों में से सबसे छोटा ग्रह माना जाता है। यह हमारी सूर्य से दूरी के कारण हमारे समय को बदलता है और हमारी सूर्यमयी दृष्टिकोण से हमें अलग अलग चंद्रमा के रूप में दिखाई देता है।

चंद्रमा का इतिहास बहुत पुराना है। इसे सूर्य से अधिक पुराना माना जाता है। इसकी उत्पत्ति की एक समझ है कि जब हमारा सौरमंडल बना था तब सूर्य से एक छोटी सी ग्रह चंद्रमा थी। इसके बाद जब

All Hindi Stories

moon story in hindi

ये हमारा व्यवसाय, नौकरी, घर, परिवार या रिश्ता कुछ भी हो सकता है. उस लोमड़ी की एक टांग टूटी हुई थी और वह लंगड़ाकर चल रही थी. वह बुरी तरह से थक गया था. पिछले 41 साल से चांद पर कोई आदमी नही गया है और अबतक मात्र 12 लोग चाँद पर गए हैं। 13. इन घनी पलकों के कारण कई बार मुझे देखने में भी परेशानी होती है. जार में ढक्कन नहीं लगाया गया था, ताकि जब पानी का गर्म ताप मेंढक की सहनशक्ति से बाहर हो जाए, तो वह कूदकर बाहर आ सके.

Next

12 Bollywood songs about the moon that romanticized every living being

moon story in hindi

फांसी की सजा दिए जाते समय वज़ीर दरबार में उपस्थित नहीं था. जबकि हीरे की खान उसके अपने खेत में उसके क़दमों तले थी. यदि हम अपना हौसला मजबूत रखते हैं और कठिनाइयों से जूझते हुए जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं, तो परिस्थितियाँ बदलने में समय नहीं लगता. यदि जीवन में बड़ी और असाधारण सफ़लता हासिल करनी है, तो बड़े सपने देखने होंगें. अन्यथा सब व्यर्थ है.

Next

Confessions of sexually unsatisfied wives

moon story in hindi

उसे सफ़लता प्राप्ति के दो गुरुमंत्र मिल गए थे. वह दिन-रात जी-जान लगाकर मेहनत करता, किंतु असफ़लता ही उसके हाथ लगती. He was shocked and out of jealousy, he made love to me that night as how I had imagined my sex life should have been. सीख — कभी-कभी जीवन में ऐसा कठिन समय आता है, जब हमारा बना-बनाया सब कुछ बिखर जाता है. Apollo-11 यान का चंद्रमा लैंडिग के समय बनाया गया Original टेप मिट गया था यह गलती से दोबारा इस्तेमाल कर लिया था। 27.

Next

चाँद के बारे में 31 मज़ेदार तथ्य

moon story in hindi

जीवन में सफ़ल होना है, तो आवश्यकता है बुद्धिमानी और परख से उन अवसरों को पहचानने की और धैर्य से अनवरत कार्य करने की. इस तरह हम अपने वर्तमान पर ध्यान नहीं दे पाते और कहीं न कहीं अपना भविष्य बिगाड़ लेते हैं. इस तरह मुझे शाम ६ बजे तक का वक़्त मिल सका. यहाँ न कीड़े-मकोड़े हैं, न ही मक्खियाँ. कई बार हम एक-दो प्रयास में असफलता मिलने पर आगे प्रयास करना छोड़ देते हैं.

Next

जातक कथा: चांद पर खरगोश

moon story in hindi

Moon has, by default found its place and eventually made it to our playlist. नील आर्मस्ट्रांग के बाद उनके साथ आए बज़ एल्ड्रिन ने चाँद पर जब अपना पहला कदम रखा था तो उससे जो निशान चाँद की जमीन पर बना, वो अब तक है, और अगले कुछ लाखों सालो तक ऐसा ही रहेगा। इसका कारण है चांद पर हवा नही है जो इसे मिटा दे। बज़ एल्ड्रिन का चांद पर पहला कदम 14. उनके ही कारण हमारा ये हाल है. लोगों का आना लगातार जारी था. लेकिन शार्क ने कभी उन चारा मछलियों पर हमला नहीं किया क्योंकि एक काल्पनिक विभाजक उसने दिमाग में बस चुका था और उसने सोच लिया था कि वह उसे पार नहीं कर सकती.

Next

About Moon in Hindi: चंद्रमा के बारे में संपूर्ण जानकारी व रोचक तथ्य।

moon story in hindi

किंतु फिर भी असफ़ल रहते. चारा मछलियों को देखते ही शार्क तुरंत तैरकर उनकी ओर गई और उन पर हमला कर उन्हें खा लिया. लेकिन उन सबके बीच में एक बूढ़ा गिद्ध भी था. उसने तुरंत खिड़की पर जाला बुनना बंद किया और दूसरा स्थान ढूंढने लगी. क्लास में अकेले और चुपचाप बैठे रहते हो.

Next

चाँद से जुड़े 42 रोचक मजेदार बातें

moon story in hindi

रसीले आम देख उसके मुँह में पानी आ गया और आम तोड़ने वह एक पेड़ पर चढ़ गया. Have you been in a similar position too? वहाँ रसीले आमों से लदे कई पेड़ थे. इससे बेहतर जगह मुझे कहाँ मिल पाएंगी? आलीशान घर, कार, उच्चाधिकारी का पद और ऐसी ही बहुत सी चीज़ें, जो उसके सपनों में ही रह गए थे. इन्हें समीकरण हल करने दीजिये. घड़ी ढूंढ निकालने वाले को ईनाम देने की घोषणा भी की.

Next

25 Best Motivational Story In Hindi (2022)

moon story in hindi

तब ही बड़ी और असाधारण सफ़लता की प्राप्ति होगी. मैंने इसे कुछ टुकड़ों में बांट दिया है. बच्चों के जाने के बाद वह कोठी में उदास बैठा था. ये इतनी घनी क्यों है? देवदूत उसे लेकर स्वर्ग पहुँचे. कई दिनों तक शार्क उन कांच के विभाजक के पार जाने का प्रयास करती रही. इसलिए रस्सी को तोड़ पाना इनके सामर्थ्य के बाहर था. Mans Huygons चाँद की सबसे ऊँची चोटी है.

Next

गणेश चतुर्थी का चाँद क्यों नहीं देखना चाहिए

moon story in hindi

All my sisters were jealous when they met him. सीख — अक्सर हम कोई बड़ी समस्या सामने आने पर उसे देख ये सोच लेते हैं कि समस्या बहुत बड़ी है और वो हल हो ही नहीं सकती. Short Story On Dreams In Hindi मछुआरों की समस्या मछलियाँ सालों से जापानियों की प्रिय खाद्य पदार्थ रही हैं. इसलिये मैं गया और सबसे पहले जाकर दरवाज़े को धक्का दे दिया. उसे मौत कैसे दी जा सकती हैं? फिर अपने शरीर के रोओं को तीन बार झटका, ताकि रोओं के जीव निकल जाएं और उन्हें उसके साथ आग में न जलना पड़े. उनके पास जानवरों के लिए भोजन का प्रबंध है. घर के बाहर उसे एक पेड़ के नीचे बैठे हुए बाबा दिखाए पड़े.

Next

चन्द्रमा के बारे में रोचक तथ्य

moon story in hindi

कॉम पर हम केवल चुनिन्दा ऐसी कहानियां Hindi Stories ही प्रकाशित करते हैं जो वाकई में हमारे जीवन में परिवर्तन ला सके हमें उम्मीद हैं कि ये हिंदी स्टोरीज आपकी जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लायेंगी Collection of Best Hindi Stories अद्भुत कहानियां — Best Kahaniya Best Inspirational Stories in Hindi — प्रेरक हिंदी कहानियां Success Stories — महान लोगों की सफलता की कहानियां Success Stories of Entrepreneurs — उद्यमियों की सफलता की कहानियां Real Life Incidents Stories in Hindi — प्रेरक प्रसंग Moral Stories in Hindi For Children — शिक्षाप्रद हिंदी कहानियां. जीवन में मीठे और ख़ुशनुमा लम्हों को लाइये, तभी तो जीवन में मिठास आयेगी. उनके मस्तिष्क में पूरे दिन मात्र एक ही प्रश्न घूम रहा था कि आखिर इस समीकरण में ऐसा भी क्या है? अपना समय कभी व्यर्थ ना जाने दें और कठिन समय में धैर्य का दामन ना छोड़ें. अब से तुम यहीं रहोगे. विभाजक पारदर्शी कांच से शार्क चारा मछलियाँ को देख सकती थी.

Next