Essay on dog in hindi language. मेरा पालतू कुत्ता निबंध 2022-10-13

Essay on dog in hindi language Rating: 9,9/10 194 reviews

कुत्ता हमारे घरों का एक अहम हिस्सा है। यह हमारे साथ हमेशा रहता है और हमारे लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण सहायक होता है। कुत्तों के बारे में हम सभी कुछ ना कुछ जानते हैं, लेकिन इनका सच्चा महत्व हमें अधिक से अधिक जानने की जरूरत है।

कुत्तों को बहुत से तरह के रूप में प्रयोग किया जाता है, जैसे कि सुरक्षा, सेना में इस्तेमाल, संरक्षण के लिए और भी बहुत कुछ। कुत्तों की सम्मानित सेवाएं भी हैं जैसे कि दिव्यांगों के लिए सहायक कुत्ता तथा अन्य सेवाओं में भी। कुत्तों की आदतों का भी बहुत ही महत्व है, जैसे कि वे हमेशा ख

कुत्ता पर निबंध

essay on dog in hindi language

. जब शाम को बगीचे में मेरे साथ उछल कूद करता हैं तो मन विभोर हो जाता हैं सारा तनाव एवं थकान दूर हो जाती हैं, जब मैं स्कूल से घर आता हूँ तो वह दरवाजे पर मेरा इन्तजार करता हुआ मिलता हैं एक दुसरे को देखकर दोनों के चेहरे पर मुस्कान छा जाती हैं. Paragraph on Dog in Hindi or write an essay on dog in Hindi. Essay on Dog Information in Hindi 1000 Words प्रस्तावना — पुरातन काल से ही इंसानों द्वारा कुत्तों को पालतू जानवर के रूप में पाला जाता है वर्षों पहले वाले कुत्ते भेडियों की तरह जगली होते थे लेकिन धीरे-धीरे इंसानों के साथ घुलते मिलते गए और पालतू जानवर बन गए. कुत्ते की सूंघने की क्षमता भी अत्यंत तीव्र होती है। 9. जानवरों में कुत्ता सबसे वफादार जानवर है जिसके कारण यह है घरों की रखवाली के लिए सबसे ज्यादा पाला जाता है.

Next

Essay on Dog in Hindi । कुत्ता पर निबंध

essay on dog in hindi language

कुत्ता एक स्वामिभक्त जानवर है। 2. These documents will be required for uploading and submission of your Online Application. German shepherd — दोस्तों जर्मनर्म शफेर्ड का नाम आज कौन नहीं जानता ये एक ऐसी ब्रीड है जो दुनिया के कोने कोने में पायी जाती है ये कुत्ते अपने मालिक के अलावा क सी के भी सगे नहीं होते अगर इन्हो को कहि किसी से ख़तरा लग रहा हैतो ये उस पर हमला कर देंगे मालिक के प्रति काफी वफादार वे समझदार कुत्ता होता है इस ब्रीड का नाम भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तो में आता है। 3. कुत्ते कभी भी अपने मालिक पर भरोसा करना बंद नहीं करते 4. निष्कर्ष न केवल मुझे बल्कि हमारे परिवार के सभी सदस्यों को चार्ली डॉग बेहद पसंद हैं. Japanese tosa — इस प्रजाति के कुत्ते ज्यादातर जापान में ही पाए जाते है इस प्रजाति को पालतू बनाना खतरे से खाली नहीं है क्यूकी इस कुत्ते का उपयोग खुनी खेलो के लिए जापान में किया जाता था 9. कुत्तों के छोटे छोटे बच्चे जन्म के समय से 12 दिनों तक अंधे और बहरे होते हैं l 10.

Next

कुत्ते पर हिंदी निबंध (Essay On Dog In Hindi Language)

essay on dog in hindi language

हम सभी उसके साथ काफी समय व्यतीत करते हैं. जिस प्रत्येक मनुष्य कि उंगलियों कि छाप अलग अलग होती हैं उसी प्रकार कुत्तों कि नाक कि छाप हर एक से अलग होती हैंl Hope above 10 lines on Dog in Hindi will help you to study. कुत्ता अपने मालिक के लिये अपने प्राण भी न्यौछावर कर सकता है। 4. इस निबंध में हम पालतू डॉग्स के विषय पर कुछ निबंध बता रहे हैं. विभिन्न प्रकार की ध्वनियाँ सुनने के लिए कुत्ते के दो कान होते है. Dogs Is my pet animal, in this short essay paragraph 10 lines about dogs helpful for students who read in class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9. Husky — हस्की एक ऐसी प्रजाति है जो ज्यादातर ठन्डे इलाको में पाई जानेवाली प्रजाति है हॉकी का सवभाव काफी विनम्र है ये अपने मालिक के अलावा सभी को प्यार करते है लेकिन हस्की को परेशान करने या छेड़ ने पर ये किसी की नहीं सुनते ये तब बहुत भयानक रूप ले लेते हैं जो किसी के लिए भी सही नहीं है दोस्तों आपको Essay on Dog in Hindi पढ़कर कैसा लग रहा है, हमे कमेंट में जरूर बताना यह भी पढ़े: कुत्तो की विशषेताएँ 1.

Next

कुत्ता पर निबंध

essay on dog in hindi language

मेरा पालतू कुत्ता निबंध Essay On Dogs In Hindi And English Language: कुत्ते को मनुष्य का सबसे वफादार दोस्त माना गया हैं. Date of Birth extract. अपने स्वामी की रक्षा के लिए बिना आलस किये यह चौबीस घंटे सतर्क रहता है, तथा अपने स्वामी को अनजान लोगो व जानवरों से हर पल रक्षा करता है, यहाँ तक की वो अपनी जान भी कुर्बान कर देता है. कुत्ते के दो चमकीली आंखें होती है. Four copies of recent photograph passport size of the candidate One to be affixed to the application and the remaining to be enclosed. जब हमारे घर कोई नहीं होता है तो चार्ली उनकी कमी को पूरा करता हैं. कुत्ता ही मात्र एक ऐसा प्राणी है जो कि इंसान का किसी भी परिस्थिति में साथ नहीं छोड़ता है वह अपने मालिक के साथ हमेशा मित्रता का व्यवहार बनाए रखता है.

Next

मेरा पालतू कुत्ता निबंध

essay on dog in hindi language

Rottweiler — दोस्तों ये प्रजाति काफी खूंखार होती है, इस प्रजाति को जैसा आपने फोटो में देखा होगा ये उससे भी ज्यादा खतरनाक है इस कुत्ते के दाँत इतने नुकीले वे भयानक होते है की ये अगर कुछ चीज को पकड़ लेता है तो उससे छुड़ाना नामुनकिन हो जाता है rottweiler का ध्यान अगर उसका मालिक न रखे तो ये कुत्ता औरो के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है इस कुत्ते को मुख्य रूप से मालिक की देख रेख में ही बहार निकला जाता है 8. सिर्फ मै ही नहीं मेरे परिवार के अन्य सदस्य भी इससे इतना ही प्यार करते है. सतर्कता इसकी पहचान अक्सर कुत्तों में दो तरह की श्रेणियां पाई जाती है आलसी और सतर्क. Students who want to know a detailed knowledge about Dog, then Here we posted a detailed view about 10 Lines Essay Dog in Hindi. The Wolf hybrid — ये कुत्ता इतना डेंजर है की आप अंदाजा ही नहीं लगा सकते जसै कि आप ने देखा इसका नाम the wolf hybrid है यह अपने नाम से ही अपनी पहचान को दर्षा रहा है ये breed विदेशी देशो में पाई जाती है 2. कुत्ते मनुष्यों द्वारा किये गए इशारे, हाव-भाव एवं शब्दों को समझने में सक्षम होते हैं l 8.

Next

Essay on Dog in Hindi 300 Words कुत्ते पर निबंध हिंदी में

essay on dog in hindi language

हमारा चार्ली बचपन से ही सतर्क रहता हैं. इन सब विशेषताओं के कारण कुत्ता इंसान का सबसे नजदीकी मित्र होता है, तथा यह अपने जीवन के अंत तक मालिक की निस्वार्थ सेवा करते करते जान दे देता है. Essay On Dogs In Hindi And English Pet animals are part of our family life. अगर कुत्तों से सही प्रकार से पेश आया जाए तो यह बदले में अपने मालिक की रक्षा करते हैं और घर की सुरक्षा भी करते है. OPEN UNIVERSITY SYSTEM: OUS B.

Next

10 Lines on Dog in Hindi

essay on dog in hindi language

चार्ली न केवल हम सभी का अच्छा मित्र है बल्कि अच्छे सुरक्षा गार्ड के रूप में सुरक्षा भी प्रदान करता हैं. कुत्ते की शारीरिक रचना — कुत्ता एक चौपाया जानवर है इसके पैर कंधों से अलग होते हैं जिसके कारण यह है तेजी से दौड़ पाता है. PG Diploma in Culture Tourism and Informatics. Boxer — बॉक्सर एक ऐसी प्रजाति है जो जर्मनर्म शफेर्ड के बाद काफी भयकंर ब्रीड मानी जाती है बॉक्सर डॉग की खासियत है की, इस प्रजाति के कुत्ते को बॉडीगार्ड के रूप में काम लिया जाता है लगभग ये प्रजाति आज सभी के पास में है बॉक्सर का सवभाव से खूंखार होने के कारण इससे बच्चो को धुर रहने की सलहा दी जाती है क्यूकी जब इस कुत्ते को गुस्सा आता है तो ये किसी बच्चे या बड़े को नहीं देखते है सीधे हमला बोल देते है, इस कुत्ते का खाना भी काफी महंगा होता है। 4. कहते है, इस जानवर को आप जितना प्यार करोगों यह आपसे सैकड़ों गुना प्रेम करेगा.

Next

Essay on Dog in Hindi

essay on dog in hindi language

कुत्ते की विशेषता — 1 कुत्ते का वैज्ञानिक नाम कैनिस लुपुस फैमिलिरिस होता है और मादा कुत्ते का नाम हिंदी भाषा में कुतिया होता है और कुत्ते के बच्चे का नाम पिल्ला होता है. यह आसानी से किसी भी वस्तु की गंध को सूंघ सकता हैं. कुत्ते के चार पैर होते है जिसके कारण इसे चौपाया जानवर भी कहते है इसके पूरे शरीर पर छोटे-छोटे बाल होते हैं यह काले सफेद भूरे ग्रे इत्यादि रंगो में पाया जाता है. दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपके लिए Dog Essay in Hindi kutta par Nibandh शेयर कर रहे है, हमने 100 words, 200 words, 250 words, 300 words and 500 words ke essay लिखे है जो की class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 ke students Vidyarthi ke liye upyogi hai. यह हर वक्त मेरे घर की रखवाली करने के साथ साथ परिवार के सदस्यों से दिल से प्यार करता है. जबकि हमारे परिवार के इस प्रति ख्याल अलग है. चार्ली ने अब तक हंटिंग और डॉग रेस में हिस्सा लिया है दोनों में ही उसने उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया हैं.

Next