10 lines on mela in hindi. 10 lines on mela in hindi। मेला पर 10 लाइन्स निबंध 2022-10-20

10 lines on mela in hindi Rating: 6,6/10 1540 reviews

मेला एक ऐसा त्योहार है जो हमारे समाज में बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें लोग खुशी और मस्ती से मिलने आते हैं। मेला में हम अपने परिवार और दोस्तों से मिलते हैं और उनसे अपनी यादों और अनुभवों को साझा करते हैं। इसमें भी हम नई चीजों को जानते हैं और समाज में हमारे संबंधियों के साथ मिलते हैं। मेला हमारी समुदाय और संस्कृति को बनाए रखने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, हमारे समाज में मेला एक अहम हिस्सा है।

10 Lines on Pushkar Mela

10 lines on mela in hindi

मेले में जाने के बाद हम खूब मस्ती करते हैं झूला झूलते हैं समोसे, कचोरी, गोलगप्पे खाते है. कुछ लोग बड़े झूले पर झूल रहे थे जैसे ही झूला ऊपर जाता हूं लोग जोर-जोर से चिल्ला रहे थे और हंसी खुशी झूले का आनंद ले रहे थे. यह भी पढ़ें — हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Essay on Mela in Hindi पर लिखा गया निबंध आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।. जैसे ही शाम होती है हम सब खुशी-खुशी घर लौट आते है. मेले में बहुत देर घूमने के कारण हम बहुत थक गए थे इसलिए हम वहां एक पीपल के पेड़ के नीचे बैठ गए और सुस्ताने लगे. इतनी भीड़ भाड़ होने के बावजूद भी लोग बड़े उत्साह से मेले का भरपूर आनंद लेते है. With whom it is a great pleasure to meet.


Next

10 Lines on Sodal Mela for Children and Students

10 lines on mela in hindi

मेले की एक दो दिन पहले से ही हम बहुत खुश हो जाते है. मेला क्या होता है? झूलो को देखकर हमारा मन में झूला झूलने को करने लगा इसलिए हमने भी बड़े वाले झूले की टिकट ली और झूले में बैठ गए झूला जैसे ही ऊपर जाता हमें बहुत अच्छा लगता लेकिन जैसे ही गांव नीचे की ओर आता हूं तो डर भी लगता लेकिन झूला झूलकर बहुत आनंद आया. आगे जाने पर एक जादूगर अपना जादू का खेल दिखा रहा था वह कभी फूल से कबूतर बनाता तो कबूतर से खरगोश हमें यह देख कर बहुत अच्छा लगा और हमने उत्साह से जादूगर का मनोबल बढ़ाते हुए तालियां बजाई. मेले के कई प्रकार होते है। जैसे सांस्कृतिक , धार्मिक , व्यापारिक मेला आदि।. मेलो में कठपुतली तथा जादू का खेल भी दिखाया जाता है। जो बच्चो को देखने में बहुत मजा आता है। 9.

Next

10 Line On Mela In Hindi & English Language (गाँव का मेला)

10 lines on mela in hindi

अगर आप को मेला पर निबंध लिखना है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर आए हो हम आज आप सभी के लिए मेला पर निबंध लेकर आए है। जिसे से आप को मेला पर निबंध लिखने में कोई मुश्किल नहीं होगी आप हमारे इस आर्टिकल से लिख सकते हो। भारत में मेला का बहुत महत्व है। यह पर हर जगह मेला का आयोजन किया जाता है। मेला बहुत ही आकर्षित स्थान होता है। जहां पर बहुत सरे लोगो का जमावड़ा होता है। मेला कई प्रकार के होते है जैसे की कुंभ का मेला, धार्मिक, और भी मेला होता है। मेला गाँव और शहर दोनों जगहों पर लगता है। जब हम मेला देखने जाते है तो हम अपनी सारी चिंतए को भूल कर हम अपने परिवार के साथ और दोस्तों के साथ मिल कर मेला देखने निकल जाते है। मेला एक ऐसी जगह है। जहां पर लोगो अपनी चिंतए को भुला कर ख़ुशी के कुछ पल जीने लगता है। आज भी गाँव के लोग एक साथ मिल कर मेला देखने जाते है और बहुत आंनद लेते है। मेला आज भी लोगो को बहुत पसंद है। जब कुंभ का मेला लगता है तो लोगो बहुत दूर-दूर से आते है। क्योकि कुंभ का मेला 12 सालो में एक बार कुंभ के मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में बहुत भीड़ होती है। आना-जाना बहुत मुश्किल हो जाता है। भीड़ को रोकने के लिए पुलिस वाले खड़े होते है। मेला पर निबंध 1. ऐसा मेला मैंने कभी नहीं देखा था यह मेला सदा के लिए मेरी यादों में बस गया है. मेले में बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबू हमारा मन ललचा रही थी. Kumbh Mela is one of the biggest celebrations for Hindu pilgrims around the globe because it has deeper connection of faith, belief and love with infinite consciousness in Hindu mythology. भारत में बड़े कुंभ के मेले से लेकर छोटे मेले हर साल लगते है कुछ मेले महीनों तक चलते हैं और कुछ एक-दो दिन और कुछ एक ही दिन तक चलते है. जादूगर ने भी खुश होते हुए हमें एक और जादू का खेल फ्री में दिखाया. He loves reading and writing blogs, articles on various topics including social, political, and economical issues.

Next

10 Lines on Kumbh Mela for Children and Students of Class 1, 2, 3, 4, 5, 6

10 lines on mela in hindi

बच्चों के लिए घोड़े वाले, मछली वाले और साधारण चकरी वाले झूले लगे हुए थे जिन पर बच्चे झूलकर बड़े खुश हो रहे थे. Music of Rajasthan can be heard. मेले में पहुंचते ही सभी जगह शोरगुल होता रहता है और बहुत ही भीड़ भाड़ रहती है. भारतीय लोगों में मेलों को लेकर बहुत उत्साह रहता है वह मेले से 2 दिन पूर्व की इसकी तैयारियां करने लग जाते है. इस मेले का आयोजन बहुत ही बड़े मैदान में किया जाता है क्योंकि यह मेला करीब 10 दिनों तक चलता है जिसके कारण इसमें आसपास के शहरों और गांवों के लोग भी इस मेले को देखने आते है. आज मैं आपको मेरे द्वारा मेले में किए गए भ्रमण का वर्णन करता हूं.

Next

10 Lines on Kumbh Mela in Hindi

10 lines on mela in hindi

हम मेले में जाकर सबसे पहले मां दुर्गा के दर्शन करते है इसके बाद वहां हो रही सांस्कृतिक कार्यक्रम देखते है. Baba Sodal Mela is a major celebration in Jalandhar where pilgrims from every corner of the world come to seek the blessings of Sodal Baba. इसके बाद हम मेले में धीरे धीरे चलते हुए पूरा मेला देखते है. Kumbh Mela, the biggest Hindu pilgrimage of faith is 5000 years old. इनमें मुझे सबसे स्वादिष्ट समोसे और कचोरी लगी. Gin is greatly enjoyed.

Next

मेला पर निबंध

10 lines on mela in hindi

मेले में बहुत से झूले और खिलौने मिलते है। 4. मेले में भीड़ भाड़ होने की वजह से कुछ लोग धक्का-मुक्की भी करते है. हम मेले में पैदल ही जाते हैं और आने जाने वाले हो लोगों और हमारे जैसे बच्चों को देखते है वे वह मेले से खरीदारी करके लौट रहे होते हैं खूब खुश होते हैं और गुब्बारे और सीटियां लेकर आते हैं यह देख हमारा उत्साह और बढ़ जाता है. मेले में शाम को रंग बिरंगी लाइट जला दी गई थी जिसके कारण यह दृश्य बहुत ही मनोरम लग रहा था. Baba Sodal Mela is one of the major festivals which is celebrated in Jalandhar, Punjab.

Next

Write 10 lines about mela in h in English with examples

10 lines on mela in hindi

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-. Pushkar is very important for the lake. मेलों को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह है बच्चों में होता है क्योंकि उनको वहां उनको मनपसंद खिलौने एवं आइसक्रीम झूले झूले को मिलते है. हमने सबसे पहले मेले में जाकर हमारे लोक देवता रामदेव जी के दर्शन किए और फिर मेला घूमने के लिए निकल पड़े. Various kinds of arrangements are made by the local administration for the ease and comfort of pilgrims who come here to attend the one-day carnival of their deity Sodal Baba. Set 2 1 Sodal Baba Mela is an important festival that is celebrated in Jalandhar, Punjab, organized to pay homage to the great soul Sodal Baba, a local deity.

Next

10 lines on mela in hindi। मेला पर 10 लाइन्स निबंध

10 lines on mela in hindi

इस दिन हमारे गांव में बहुत चहल पहल रहती है. You can add these lines in your essays and paragraph writing in your exam as well as in the school competition. कुछ मेले किसी धर्म के देवी देवताओं से जुड़े हुए होते है तो कुछ देश के बड़े त्योहारों पर आयोजित होते है. इसके बाद मेले में एक तरफ पहलवानों की कुश्ती चल रही थी जिसमें एक पहलवान सभी पहलवानों को मात दे रहा था और आखिरकार वह जीत गया उसे जीतने पर 5100 रुपए का इनाम मिला. Mark Twain, famous American writer visited Prayag in 18 th century and was deeply influenced by the festival and believed that he had never seen power of faith working in such a manner for crores of people during Kumbh. मेले में बहुत भीड़ भाड़ थी और संध्या का समय होने के कारण अधिक लोग मेले में आ रहे थे इसलिए वहां पर धक्का-मुक्की बहुत बढ़ गई थी.

Next

10 Lines on Kumbh Mela in Hindi

10 lines on mela in hindi

मेले में कई जादूगर आते हैं जो कि जादू दिखाते है. After reading these lines you may know everything about Kumbh Mela. मेला दशहरा के दिन सुबह लगता है और रात 10:00 बजे तक मेले में चहल पहल रहती है. कुछ समय बाद हम मेला देखने निकल जाते हैं मैं और मेरे मित्र हर दुकान पर जाकर मोल भाव करते हैं और कुछ जरूरी सामान खरीदते है साथ ही अपने छोटे भाई बहनों के लिए खिलौने भी खरीदते है. मेले में बहुत शोर शराबा होता है क्योंकि सभी लोग चिल्ला-चिल्लाकर कुछ ना कुछ बेच रहे होते हैं और साथ ही वहां पर कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम होते रहते हैं तो वहां से DJ की आवाज आती रहती है.

Next